Tuesday, September 16, 2008

untitled

कई साल बाद मैं भारत घूमने गई। मेरे माता, पिता और भाई भी मेरे साथ थे। हम सब बहुत खुश थे। सबसे पहले हम अम्बाला गये, वहाँ मैं अपने नाना जी, नाना जी, मामा जी, मामी जी, और भाई से मिले। सब से मिल कर हम बहुत खुश थे। मैं मामी जी के साथ बाज़ार गई और हम ने खूब खरीददारी की। कपडे, गहने, जूते आदि खरीदे। मैं अपने दोस्तों से भी मिली। फिर हम सब घूमने जयपुर गये जिसे पिन्क सिटी कहते हैं। वहां हमने पुराने किले देखे। सारे शह कि इमारतें गुलाबी रंग कि ती। फ़िर हम आगरा गये, वह हमने ताज महल देख़ा। हमारे गाइड ने बताया कि ताज महल शाहजहाँ ने अपनी महारानी मुमताज महल कि यादों में बनाया था यह प्रेम का प्रतीक हैं। सफ़ेद संगमरमर का ताज महल मुझे बहुत अच्छा लगा। उसके बाद हम हिमाचल में जिला ऊना गये वहां मेरे पिताजी का घर है। वहां हम दादा-जी, दादी-जी, और कई रिश्तेदारों से मिले। उसके बाद हम शिमला गये, वहाँ हम ख़ूब घुमे, ख़रीददारी की, घुड सवारी भी की। फ़िर हम फ़न-सिटी गये। वहां पर हमने तरह-तरह के झूले लिये, कश्ती चलाई, स्विमिंग की और बहुत मज़ा किया। मुझे मेरा भारत बहुत अच्छा लगता है।

No comments: